indian cinema heritage foundation

Trinetra (1991)

  • LanguageHindi
Share
218 views

“त्रिनेत्र” सीमा की कहानी है। वो सीमा जो शिव की परमभक्त है। और उसका पति राजा एक गायक है, और सिंघानिया एण्ड कं. द्वारा आयोजित स्टार सिंगर प्रतियोगिता में चुन लिया जाता है।

राजा अपनी गर्भवती पत्नी सीमा को भी शहर बुला लेता है। इधर, राजा को पता चलता है कि सिंघानिया एण्ड कं. अपने स्टार सिंगर को, स्मगलिंग के लिये इस्तेमाल करता है।

राजा इसका विरोध करता है। उसकी पत्नी सीमा भी उसी दौरान वहाँ आ जाती है।

राजा को सिंघानिया अपने कब्ज़े में ले लेता है, और खंडहरों में जला देता है।

सीमा हाथापाई में नीचे खाई में लुढ़क जाती है, सिंघानिया को लगता है कि सीमा मर गई।

इधर सीमा भगवान शिव के मन्दिर के सामने लुढ़कती पहुँचती है।

गर्भवती सीमा दर्द से कराहती है उधर राजा जलता जाता है। राजा दम तोड़ता है और सीमा बच्चे को जनम देती है और बेहोश हो जाती है। मारिया जो पास ही लकड़ियाँ चुन रही होती है, वो बच्चे के रोने की आवाज़ सुन कर सीमा को मरा समझकर उसे उठा लेती है।

सीमा होश में आते ही बच्चे को खोजती है और गिर जाती है उसे फादर पेट्रिक चर्च ले आता है।

सीमा अपने पति के दबले की आग में सिंघानिया के एक आदमी का मार देती है जिसका जूर्म में उसे उम्र कैद की सज़ा हो जाती है। मारिया सीमा के बच्चे के साथ शहर आ जाती है, फादर पेट्रिक के पास नौकरी की नलाश में।

फादर के पूछने पर वो बच्चे का नाम टोनी बताती है। समय बीतता है और टोनी बड़ा होता है, एक खुशमिजाज नौजवान जो नौकरी के लिये अपने दोस्ट अजीत के पास जाता है। अजीत उसे अपनी ही तरह दिखने वाले अलग-अलग जाति के भाईयों अमर अकबर एंथोनी के यहाँ नौकरी दिलवाता है लेकन, मोना की वजह से जिसका टोनी दिवाना है हर जगह से नौकरी से निकाल दिया जाता है।

 आखिर मोना के दिल पर वो कब्ज़ा कर ही लेता है उसे मोना के जुड़वाँ भाईयों श्यामजी धनश्यामजी से भी सहमति मिल जाती है, जो प्राइवेट जासूस हैं। एक मोड़ पर मारिया को पता लगता है कि सीमा जिन्दा है मारिया इस सदमे से मरते-मरते फादर पेट्रिक को बता देती है कि टोनी उसका नहीं सीमा का बेटा है। सीमा जेल से रिहा होती है लेकिन फादर पेट्रिक सीमा की बदले की आग में जलते देखकर उसे ये नहीं पता चलने देना चाहता है कि टोनी उसका बेटा है। टोनी भी सिंघानिया एण्ड कं. का स्टार सिंगर चुन लिया जाता है

तो क्या हुआ?

क्या सीमा और टोनी को उनके संबंधों का पता चला?

क्या सीमा सिंघानिया से बदला ले पाई?

ये सब जानने के लिये देखें  “त्रिनेत्र”!!!

(From the official press booklet)

Crew

  • Director
    NA